• ‘ व्यक्तिगत विभिन्नता’ शब्द का प्रयोग किस मनोवैज्ञानिक ने किया था  – गाल्टन ने

  • व्यक्तिगत विभिन्नता का कारण बताइए – 1. वंशानुक्रम , 2.वातावरण , 3.जाति, प्रजाति संस्कृति और राष्ट्र , 4.परिपक्वता, 5.आयु , 6.लिंग

  • NIVH का पूरा नाम क्या है – National Institute of visually haadicapped

  • NIVH कहां स्थित है – देहरादून में

  • NIOH का पूरा नाम क्या है –  National Institute of orthopatic Handicappes

  • NIOH कहां स्थित है – कोलकाता

  • NIMH  का पूरा नाम क्या है  – National  Institute of Meantal Handicapped

  • NIMH कहां पर स्थित है –  सिकंदराबाद

  • NIHH का पूरा नाम लिखिए – National  Institute of Hearing Handicapped

  • NIHH का पूरा नाम क्या है – मुंबई

  • “जिन बालकों की बुद्धि लब्धि  70 से कम होती है उन्हें मंदबुद्धि कहते हैं” यह कथन किसने दिया – क्रो एवं क्रो का ने

  • प्रतिभाशाली बालक इन बालकों की श्रेणी में आते हैं –  विशिष्ट बालक

  • मानसिक न्यूनता वाले बालकों को क्या कहते हैं –  मंदबुद्धि बालक

  • “ पिछड़ा बालक वह है जो स्कूल के जीवन के मध्य में अपनी आयु स्तर, की कक्षा से  एक सीढ़ी नीचे की कक्षा का कार्य करने में असमर्थ हो”यह कथन है –  सिरिल बर्ट

  • टर्मन के अनुसार प्रतिभाशाली बालक की बुद्धि लब्धि कितनी होनी चाहिए –  140 से ऊपर

  • छात्रों को कैसे विषय देने चाहिए –  रुचि एवं योग्यता के अनुसार

  • AAMR  का पूरा नाम क्या है – American Association of mentally retired

  • AAMD का अर्थ क्या होता है – American Association of mentally  deficiency

  • personality’शब्द की उत्पत्ति किस शब्द से हुई है। –  परसोना(persona) लैटिन भाषा

  • Persona शब्द का क्या अर्थ होता है। –  बाहरी नकाब या वेशभूषा

  • T.A.T प्रक्षेपण क्या है। – Themalic appreciation test, एक व्यक्तित्व मापन की प्रकृति विधि है

  • T.A.T में कुल कितने कार्ड होते हैं। – 31

  • “ मनोज गुणों का वह गया गत्यात्मक संगठन है, जो पर्यावरण के प्रति होने वालेइसके पूर्व संयोजन का निर्धारण करता है”। –  ऑलपोर्ट

  • आर.बी. कैटल ने व्यक्तित्व का मापन किस आधार पर किया। –  शील गुणों के आधार पर

  • ‘मास्टर ग्लैंड’ किस ग्रंथि को कहा जाता है। –  पीयूष ग्रंथि

  • रोर्शा स्याही धब्बा परीक्षण में प्रयुक्त कार्डों की संख्या  बताइए ।–  10

  • किसके अनुसार‘ व्यक्तित्व जन्मजात और अर्जित प्रवृत्तियों का योग है’। – वेलेंटाइन

  • मूल्यों के आधार पर व्यक्तित्व का वर्गीकरण किसने किया। –  स्प्रेगर ने

  • जून गने व्यक्तित्व का कितने प्रकार बताए हैं –  3

  • व्यक्तित्व की संरचना विक्रम और किसका सम्मिलित योगदान रहता है –  पर्यावरण

  • एकांत प्रिय, कल्पनाशीलता चिंतनशील व्यक्ति किस प्रकार की अभिव्यक्त व वाले होते हैं –  अंतर्मुखी

  • किस विचारक  की दृष्टि से व्यक्तियों को तीन भागों में बांटा गया है –   थार्नडाइक

  • अंतर्मुखी और बहिर्मुखी दोनों प्रकार की प्रवृत्तियों में पाया जाने वाला व्यक्तित्व होता है –  उभयमुखी

  • व्यक्तित्व को निर्धारित करने वाले दो कारक कौन-कौन से हैं – 1. जैविक कारक  2. वातावरण जन्य

  • व्यक्ति को व्यक्ति के किन गुणों का समग्र रूप कहा है –  आंतरिक एवं बाह्य गुणों का

  • दर्शन शास्त्र के अनुसार  आत्म गुण का दूसरा नाम क्या है –  व्यक्तित्व

  • व्यक्तित्व किस का गुणनफल है –  वंशानुक्रम एवं वातावरण

  • पिछड़ापन मापने की इकाई क्या होती है  – शैक्षणिक  लब्धि

  • किस प्रकार के बालकों  की बुद्धि लब्धि 85 होती है –  पिछड़े बालक उनकी

  • आर्मी अल्फा बुद्धि परीक्षण किस प्रकार का परीक्षण होता है  – शाब्दिक, सामूहिक परीक्षण

  • बाकर मेहंदी का संबंध किससे है –  सृजनात्मक परीक्षण से

  • किसने सर्वप्रथम प्रयोगशाला खोलकर बुद्धि परीक्षण के कार्य को वैज्ञानिक आधार दिया – वुण्ट ने

  • वुण्ट ने मे प्रयोगात्मक मनोविज्ञान की प्रयोगशाला कब स्थापित की  – 1879 ई.

  • सामूहिक बुद्धि परीक्षण किस देश  में सर्वप्रथम प्रारंभ हुआ – अमेरिका

  • बुद्धि के समूह कारक सिद्धांत का प्रतिपादन किसके द्वारा किया गया –  थर्स्टन

  • डॉक्टर भाटिया द्वारा क्रियात्मक बुद्धि परीक्षण माला का निर्माण कब किया गया –  1955 ई.  में

  • बाधित बुद्धि परीक्षण में प्रयोज्य की बुद्धि का मापन करने में किसका प्रयोग किया जाता है –  भाषा या शब्दों का

  • भारत में सृजनात्मक परीक्षण की रचना किसने की –  बाकर मेहंदी

  • बुद्धि परीक्षण में सबसे अधिक उपयोग किस परीक्षण का होता है –  शाब्दिक

  • मनोविज्ञान की प्रथम प्रयोगशाला किसने स्थापित की –  विलियम वुण्टने

  • बी. एफ. स्किनर किस प्रकार के मनोवैज्ञानिक है –  व्यवहारवादी

  • शिक्षण एवं अधिगम में अंतर  होता है –  शिक्षण में शिक्षक को अधिक क्रियाशील होना पड़ता है, जबकि अधिगम में छात्र को

  • प्रेरणा संबंधी चालक सिद्धांत के प्रतिपादक हैं –  क्लार्क लियोनार्ड हल

  • अभी प्रेरण का मनोविश्लेषण सिद्धांत किसने दिया –  सिगमंड फ्रायड ने

  • फ्राइड ने कितनी मूल प्रवृत्तियां बताएं –  दो 1.जीवन मूल्य-प्रवृत्ति, 2.मृत्यु मूल- प्रवृत्ति

  • अभिप्रेरणा का मांग सिद्धांत (Need Theory)किसने दिया –  अब्राहम मस्लो

  • अभिप्रेरणा की मूल प्रवृत्तियों का सिद्धांत किसने दिया – मेकडूगल  ने

  • मैंक्डूगल ने कुल कितनी मूल प्रवृत्तियां बतलाई है – 14

  • स्पिनर ने पुनर्बलन के कितने प्रकार बताए हैं –  दो

  • “व्यवहार में उत्तरोत्तर अनुकूलन की प्रक्रिया ही  अधिगम है” –   स्किंनर के अनुसार

  • पावलव के प्रयोग में कौन सा अस्वाभाविक उत्तेजक जोड़ दिया गया है –  घंटी

  • प्रयत्न एवं भूल सिद्धांत को दर्शाने के लिए थार्नडाइक ने किस पर प्रयोग किया था –  बिल्ली

  • थार्नडाइक ने अधिगम के कितने मुख्य व कितने गौण नियम बनाए हैं –  क्रमशः 3 एवं 5

  • ” क्रिया को उत्तेजित करने, नियमित करने तथा जारी रखने की प्रक्रिया को अभी प्रेरण कहते हैं” यह कथन किसका है –  गुड का

  • ” व्यक्ति का व्यवहार उसकी मूल प्रवृत्तियों से संचालित होता है” कथन किसका है – मैंक्डूगल

  • संज्ञानात्मक क्षेत्र का सिद्धांत किसने दिया –  कर्ट लेविन ने

  • अभिप्रेरणा का स्वास्थ्य सिद्धांत किसने दिया – एच. वर्ग ने

  • निंदा पुरस्कार आदि अभिप्रेरणा की कैसे साधन है -बाह्यय 

  • क्रिया  प्रसूत अनुबंध सिद्धांत का प्रतिपादन किसके द्वारा किया गया –  बी . एफ. स्किनर

  • आवश्यकता, चालक व प्रोत्साहन का योग क्या कहलाता है –  प्रेरक

  • अधिगम के अनुकूलित अनुक्रिया सिद्धांत के प्रतिपादक कौन है –  पावलव

  • परंपरागत अनुबंध सिद्धांत का प्रतिपादन किसने किया  – आई.वी.पावलव

  • कोलेसिक ने बालक के विकास की  कितनी अवस्थाएं बताई है – 8

  • माता पिता से  संतान को हस्तांतरित होने वाले गुणों को क्या कहते हैं –  वंशानुक्रम

  • “किशोरावस्था जीवन का सबसे कठिन काल है” किसने कहा –  किलपैट्रिक

  • “किशोरावस्था बड़े संघर्ष, तनाव तूफान एवं विरोध की अवस्था है” यह कथन किसका है –  स्टैंनले हॉल

  • “ कल्पना सृष्टि का नामक स्वयं शिशु ही होता है” – फ्राइड ने

  • शैशव अवस्था को सीखने का आदर्श काल किसने कहा –  वेलेंटाइन 

  • “ व्यक्ति का मानसिक विकास 15 से 20 वर्ष की अवस्था में अपनी उच्चतम सीमा पर पहुंच जाता है” –  वुडवर्थ ने

  • सीखने के गेस्टाल्ट सिद्धांत को और किस नाम से जाना जाता है –  अंतर्दृष्टि अधिगम सिद्धांत, सूझ का सिद्धांत

  • सूजी के सिद्धांत के प्रतिपादक है –  चार जर्मन मनोवैज्ञानिक मैक्स वर्दी मर ,कोहलर, कोफ्का ,लेविन

  • सामान्य रूप से मानव विकास को कितनी अवस्थाओं में बांटा गया है –  5

  • बाल्यावस्था को मिथ्या परिपक्वता का काल किसने कहा है –  रॉस ने

  • “हेरिडटरी जीनीयस ” नामक पुस्तक किसके द्वारा लिखी गई –  फ्रांसीस गाल्टन

  • अपेक्षित अधिगम स्तर की संकल्पना किस राष्ट्रीय शिक्षा नीति में की गई थी – 1986

  • बुनियादी शिक्षा के जनक है – महात्मा गांधी

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