1.प्रिया गणितीय प्रश्‍न करने में निपुण है उसमें किस प्रकार की बहुबौद्धिकता की अधिकता है

  1. भाषायी बुद्धि

  2. तार्किक बुद्धि

  3. अन्‍तर्वैयक्तिक बुद्धि

  4. मनोगत्‍यात्‍मक बुद्धि

2.वस्‍तुनिष्‍ठ परीक्षण की सर्वाधिक महत्‍वपूर्ण विशेषता है

  1. विश्‍वसनीयता

  2. वैधता

  3. वस्‍तुनिष्‍ठता

  4. ये सभी

3.सर्वाधिक प्रभावशाली शिक्षण सामग्री है

  1. अप्रक्षेपित

  2. प्रत्‍यक्ष अनुभव

  3. प्रक्षेपित

  4. इनमें से कोई नही

4.मूल्‍यांकन का निकटतम संबंध होता है

  1. 2 विषयवस्‍तु से

  2. मूल्‍यांकन प्रविधियों से

  3. उद्देश्‍यो से

  4. सीखने की क्रियाओ से 

5. अंकगणित की चार मूलभूत संक्रियाऍं है

  1. योग, भाग, परिणाम, और क्षेत्रफल ज्ञात करना

  2. परिकलन , संगणना, रचना करना और समीकरण बनाना

  3. योग , गुणा, भिन्‍नो को दशमलव में बदलना और सम आकृतियों की रचना करना

  4. योग, व्‍यवकलन, गुणा और भाग

6. किसी प्रकार के मूल्‍यांकन का मुख्‍य अभिप्राय विद्यार्थियों को फीडबैक देना है

  1. रचनात्‍मक मूल्‍यांकन

  2. निदानात्‍मक मूल्‍यांकन

  3. सारांशात्‍मक मूल्‍यांकन

  4. भविष्‍यात्‍मक मूल्‍यांकन

7. निम्‍नलिखित में से कौन सा संख्‍या की समझ का महत्‍वपूर्ण्‍ पहलू नही है ?

  1. पंक्तिबद्धता

  2. गणना

  3. अंक लिखना

  4. संरक्षण

8. राष्‍ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा 2005 के अनुसार विद्यालय में गणित शिक्षण का संकीर्ण उद्देश्‍य है ?

  1. रैखिक बीजगणित से संबंधित दैनिक जीवन की समस्‍याओ की शिक्षा

  2. संख्‍यात्‍मक कौशलो का विकास

  3. बीजगणित पढाना

  4. परिकलन व मापन पढाना 

9. गणित की शिक्षा का मुख्‍य ध्‍येय है

  1. ज्‍यामिति के प्रमेयो और उनके प्रमाणो का स्‍वतंत्र रूप से सृजन करना

  2. विद्यार्थियो को गणित समझने में सहायता करना

  3. उपयोगी क्षमताओ को विकसित करना

  4. बच्‍चो की गणितीय प्रतिभाओ का विकास करना

10. निम्‍न में से कौन सा खुला अंत वाला प्रश्‍न है

  1. आप 15 को 3 से गुणा किस प्रकार करेगें

  2. कोई दो संख्‍याऍं लिखिए जिनका गुणनफल 45 हो

  3. संख्‍या रेखा का प्रयोग करते हुए 3 बार 15 का मान ज्ञात कीजिए

  4. 15 X 3 का मान ज्ञात कीजिए

11.उपलब्धि परीक्षण एवं नैवनिक परीक्षण में अंतर है

  1. उद्देश्‍यों का

  2. प्रकृति का

  3. कठिनाईयों स्‍तर का

  4. इनमे से कोई नही

12.सर्वाधिक प्रभावशाली शिक्षण सामग्री है

  1. अप्रक्षेपित

  2. प्रत्‍यक्ष अनुभव

  3. ्प्रक्षेपित

  4. इनमें से कोई नही

13.कौन सा कार्य अध्‍यापक नही है

  1. योजना

  2. मार्गदर्शन

  3. शिक्षण

  4. बजट बनाना

14.यदि एक शिक्षार्थी पूर्णाकों , भिन्‍नो और दशमलब संख्‍याओं पर चारों आधारभूत संक्रियाऍं सम्‍पन्‍न करने में समर्थ है तो वह –

  1. विभाजनात्‍मक अवस्‍था में

  2. उपादान अवस्‍था में

  3. संक्रियात्‍मक अवस्‍था में

  4. परिमाणात्‍मक अवस्‍था में

15.प्राथमिक स्‍तर के बच्‍चे दी गई आकृतियों को उनकी दिखावट के आधार पर वर्गीकृत करने के योग्‍य हे वेन हाइल के अनुसार वे ज्‍यामिति के ……पर है

  1. मानसिक चित्रण स्‍तर

  2. विश्‍लेषणात्‍मक स्‍तर

  3. अनौपचारिक निगमन स्‍तर

  4. औपचारिक निगमन स्‍तर

Leave a Comment