1– मानकीकृत परीक्षणका अर्थ –

(a) विश्‍वसनीयता

(b) वैद्यता

(c) मानक

(d) उपरोक्‍त सभी

  2– किस मनोवैज्ञानिक के अनुसार, ‘विकास एक सतत और धीमी प्रक्रिया है।

(a) कॉलसनिक

(b) पियाजे

(c) स्किनर

(d) हरलॉक

  3– व्‍यक्तित्‍व विकास की अवस्‍था है-

(a)  अधिगम एवं बृद्धि

(b) व्‍यक्तिवृत अध्‍ययन

(c) उपचारात्‍मक अध्‍ययन

(d) इनमें से कोई नही

 4 – विकास में बृद्धि से तात्‍पर्य है-

(a) ज्ञान में बृद्धि

(b) संवेग में बृद्धि

(c) वजन में बृद्धि

(d) आकार, सोच, समझ कौशलों में बृद्धि

5– तनाव और क्रोध की अवस्‍था है।

(a) शैशवावस्‍था

(b) बाल्‍यावस्‍था

(c) किशोरावस्‍था

(d) वृद्धावस्‍था

6– बालक का विकास परिणाम है।

(a)  वंशानुक्रम

(b) वातावरण

(c) वंशानुक्रम व वातावरण की अंत:क्रिया का

(d) आर्थिक कारकों का

  7– शारीरिक विकास का क्षेत्र है।

(a) स्‍नायुमंडल

(b) स्‍मृति

(c) अभिप्रेरणा

(d) समायोजन

8– श्‍यामपट्ट लिखते समय सबसे महत्‍वपूर्ण क्‍या है।

(a) अच्छी लिखावट

(b) लेखन में स्‍पष्‍टता

(c) बड़े अक्षरों में लिखना

(d) छोटे अक्षरों में लि‍खना

 9– शरीर के आकार में बृद्धि होती है, क्‍योंकि-

(a) शारीरिक और गत्‍यात्‍मक विकास

(b) संवेगात्‍मक विकास

(c) संज्ञानात्‍मक विकास

(d) नैतिक विकास

10– पियाजे के संज्ञानात्‍मक विकास कें अनुसार संवेदी क्रियात्‍मक अवस्‍था होती है।

(a) जन्‍म से 2 वर्ष तक

(b) 2 से 7 वर्ष तक

(c) 7 से 11 वर्ष तक

(d) 11 से 16 वर्ष तक

 11– निम्‍न में से कौन सा कथन सत्‍य है।

(a) लड़के अधिक बुद्धिमान होते है।

(b) लड़कियॉ अधिक बुद्धिमान होती है।

(c) बुद्धि का लिंग से संबंध नही है।

(d) सामान्‍यत: लड़के-लड़कियों से अधिक बुद्धिमान होते है।

12 – परामर्श का उद्देश्‍य है।

     (a) बच्‍चों का समझना
(b) बच्‍चों की कमियों के कारण पता करना
(c) बच्‍चे को समायोजन में सहायता करना
(d) उपरोक्‍त सभी

  13. – बच्‍चों में नैतिकता की स्‍थापना के लिए सर्वोत्‍तम मार्ग है-
(a) उन्‍हें धार्मिक पुस्‍तक पढा़ना
(b) शिक्षक का आदर्श रूप में व्‍यवहार करना
(c) उनका मूल्‍य शिक्षा पर मूल्‍यांकन करना
(d) उन्‍हें प्रात: कालीन सभा में उपदेनदेना
14 – शिक्षा में फ्रोबेल का महत्‍वपूर्ण योगदान था …………….. का विकास।

(a) व्‍यावसायिक स्‍कूल

(b) पब्लिक स्‍कूल

(c) किंडरगार्टन

(d) लैटिन स्‍कूल

15– एक अच्‍छा अध्‍यापक विद्यार्थियों के मध्‍य बढा़वा देता है।

(a) प्रतियोगिता की भावना का

(b) सहयोग की भावना का

(c) प्रतिद्वंदिता की भावना का

(d) तटस्‍थता की भावना का

16 – शिक्षक का अति महत्‍वपूर्ण उद्देश्‍य है।

(a) आजीविका कमाना

(b) बच्‍चे का सर्वांगीण विकास

(c) पढ़ना एवं लि‍खना सीखना

(d) बौद्धिका विकास

 17 – ……………. तथा ……………….. की विशिष्‍ट अन्‍योनक्रिया का परिणाम विकास के विविध मार्गों और निष्‍कर्षो के रूप में हो सकते है।

(a) वंशानुक्रम, पर्यावरण

(b) चुनौतियॉं, सीमाऍ

(c) स्थिरता, परिवर्तन

(d) खोज, पोषण

 18 – भारत सरकार की कम्‍प्‍यूटर आधारित अधिगम प्रक्रियाके माध्‍यम से छात्रों को सिखाने के लिए आई टी स्‍कूली योजना वर्ष ………………. में शुरू किया गया था।

(a) 2001

(b) 2003

(c) 2004

(d) 2006

19– 6 से 14 वर्ष के बीच के आयु के बच्‍चों को एक मौलिक अधिकार के रूप में मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा देने के उद्देश्‍य से सर्व शिक्षा अभियान वर्ष’ ………….. में शु‍रू किया गया था।

(a) 1996

(b) 1998

(c) 2001

(d) 2003

 20 – स्‍तरीय (गुणवत्‍तापर्ण) शिक्षक शिक्षा के लिए पाठ्यक्रम ढांचा, राष्‍ट्रीय अध्‍यापक शिक्षा परिषद द्वारा वर्ष ……………… में निकाला गया था।

(a) 1990

(b) 1992

(c) 1998

(d) 1996

21– निम्‍नलिखित में से कौन सा महत्‍वपूर्ण प्रभाव शिक्षण की प्रभावकारिता पर निर्भर करती है।

(a) विद्यालय की संरचना

(b) शिक्षक को विषय की समझ

(c) शिक्षक की योग्‍यता

(d) शिक्षक की लिखावट

 22 – शिक्षक निम्‍नलिखित के लिए शिक्षण संबंधी सहायता सामग्री का उपयोग करते है।

(a) छात्रों को प्रभावित करने के लिए

(b) शिक्षण को रोचक बनाने के लिए

(c) छात्रों को एकाग्रचित बनाने के लिए

(d) छात्रों के अंदर शिक्षण रखने के लिए

 23 – यदि बुलाए जाने पर कुछ छात्रों के माता-पिता/अभिभावक आकर शिक्षक से नहीं मिलते तो शिक्षक को क्‍या करना चाहिए।

(a) माता-पिता को लिखना चाहिए।

(b) जाकर उनसे मिलना चाहिए।

(c) वैसे छात्रों को दंडित करना चाहिए।

(d) वैसे छात्रों को अनदेखा करना चाहिए।

Ans – जाकर उनसे मिलना चाहिए।

 24 – किसी पठन सामग्री को एक रूप में पढ़ना…………… पढ़ाई के रूप में जाना जाता है।

(a) बंटित

(b) समूहित

(c) अंतरालित

(d) इनमें से कोई नही

25– पाठ्यचर्या निर्माण को कार्य माना जाता है।

(a) एक नेमी कार्य

(b) एक विशेषज्ञता कार्य नही।

(c) एक अत्‍यधिक विशेषज्ञता कार्य।

(d) एक महत्‍वपूर्ण कार्य नही।

26– विद्यार्थियों की प्रशंसा की जानी चाहिए।

(a) एकांत में

(b) अलग से

(c) लोगों के बीच

(d) व्‍यक्तिगत रूप से

27निम्‍नलिखित में से क्‍या उस खांचे या रेंज को सूचित करता है जिसके भीतर किसी योग्‍यता या गुण के लिए किसी व्‍यक्ति के प्रवीणता स्‍तर का फैसला किया जाता है।

(a) ग्रेड

(b) अंक

(c) ग्रेड एवं अंक दोनों

(d) इनमें से कोई नही।

 28 – अनुसंधान से पता चलता है कि हमारी पढ़ाई का ………… हिस्‍सा दृश्‍य और श्रवण अंगोंके माध्‍यम से ग्रहण किया जाता है।

(a) 60%

(b) 85%

(c) 50%

(d) 95 %

 29 – वर्ग कक्षा के माहौल में एक सकारात्‍मक पढा़ई वातावरण स्‍थापित और मजबूत करने के अधिकार को नि‍श्‍चयात्‍मक अनुशासन

(a) बढा़वा नही देता

(b) बढ़ावा देता है।

(c) से कुछ लेना देना नही होता है।

(d) की जरूरत नही होती

30जब किसी शिक्षक पर प्राधिकारी हावी हाते है या उसे अन्‍य कार्य करने के लिए वि‍वश किया जाता है तो उसकी क्षमता

(a) कई गुना बढ़ती है।

(b) घटती है।

(c) अंशत: बढ़ती है।

(d) अप्रभावित रहती है।

 31 – छात्रों के सही मूल्‍यांकन के लिए निम्‍नलिखित में से किस विधि का प्रयोग किया जाना चाहिए।

(a) रचनात्‍मक मूल्‍यांकन

(b) सतत मूल्‍यांकन

(c) कोर्स के अंत में मूल्‍यांकन

(d) प्रत्‍येक छमाही पर मूल्‍यांकन

 32 – एक शिक्षक को समाज में सम्‍मान मिलना चाहिए जब वह

(a) एक आदर्श जीवन जीता हो

(b) निष्‍ठापूर्वक अपनी ड्यूटी करता हो

(c) प्रभावकारी तरीके से पढ़ाने में सक्षम हो

(d) ये सभी

33– निम्‍नलिखित में से किसे आप अधिगम की सबसे उचित परिभाषा मानेंगे।

(a) समस्‍याएं हल करना।

(b) विशिष्‍ट हुनर का विकास

(c) आचरण संबंधी प्रवृति का विकास

(d) इनमें से कोई नही।

34– कोई व्‍यक्ति एक प्रभावकारी तरीके से एक हुनर कैसे सीख सकता है।

(a) अवलोकन करके

(b) सुनकर

(c) पढ़कर

(d) खुद करके

 35 – वर्णमाला की पहचान …………. वर्ष की आयु में शुरू होती है।

(a) 6

(b) 5

(c) 4

(d) 3

36विद्यार्थियों में सामाजिक विकास विकसित करने हेतु एक अध्‍यापक को चाहिए कि वह जाने ।

(a) विद्यार्थियों के व्‍यक्तिगत रूचियों को

(b) विद्यार्थियों के शारीरिक विकास को

(c) विद्यार्थियों के सभी पक्षों को

(d) विद्यार्थियों के कार्य निष्‍पादन को

 37 – शब्‍द ‘IDENTICAL ELEMENTS’ (समान तत्‍व) निम्‍न से गहन संबंध रखता है।

(a) समान परीक्षा Q.

(b) सहयोगियों से ईर्ष्‍या

(c) अधिगम स्‍थानान्‍तरण

(d) समूह निर्देशन

 38 – स्‍फूर्ति अवस्‍था कहा जाता है-

(a) शैशवावस्‍था

(b) किशोरावस्‍था

(c) प्रौढ़ावस्‍था

(d) बाल्‍यावस्‍था

 39 – वातावरण वह बाहरी शक्ति है, जो हमें प्रभावित करती है। किसने कहा है।

(a) वुडवर्थ

(b) रॉस

(c) एनास्टसी

(d) इनमें से कोई नही

40– संवेदना ज्ञान की पहली सीढ़ी है यह कथन-

(a) मानसिक विकास है।

(b) शारीरिक विकास है।

(c) ध्‍यान का विकास है।

(d) भाषा का विकास है।

41– मानव विकास के संबंध में कौन सा कथन गलत है।

(a) विकास पूर्वानुमेय होता है।

(b) विकास सामान्‍य से विशिष्‍ट की ओर होता है।

(c) विकास रेखीय होता है।

(d) विकास निरंतर होने वाली प्रक्रिया है।

 42 – शारीरिक विकास का क्षेत्र है …………………. ।

(a) स्‍नायुमण्‍डल

(b) माँसपेशियों में बृद्धि

(c) एंडोक्राइन ग्‍लैण्‍ड्स

(d) उपरोक्‍त सभी

43– निम्न में से कौन सा वंशानुक्रम का निकाय नही है।

(a) समानता

(b) भिन्‍नता

(c) प्रत्‍यागमन

(d) अभिप्ररणा

 44 – 20वी शताब्‍दी को बालक की शताब्‍दी कहा जाता है। यह कथन किसका है।

(a) मुर्रे

(b) एडलर

(c) क्रो एण्‍ड क्रो

(d) जे.बी. वाटसन

 45 – इस अवस्‍था को मिथ्‍या पक्‍वता का समय भी कहा जाता है।

(a) शैशवावस्‍था

(b) बाल्‍यावस्‍था

(c) किशोरावस्‍था

(d) प्रौढ़ावस्‍था

 46 – शैशवावस्‍था की विशेषता नही है।

(a) शारीरिक विकास की तीव्रता

(b) दूसरों पर निर्भरता

(c) नैतिकता का होना

(d) मानसिक विकास में तीव्रता

96 – शैशवावस्‍था की मुख्‍य विशेषता नही है।

(a) सीखने की प्रक्रिया में तीव्रता

(b) जिज्ञासा की प्र‍वृति

(c) अनुकरण द्वारा सीखने की प्रवृत्ति

(d) चिंतन प्रक्रिया

 47 – किस मनोवैज्ञानिक के अनुसार विकास एक सतत् और धीमी-धीमी प्रक्रिया है

(a) कॉलसनिक

(b) पियाजे

(c) स्किनर

(d) हरलॉक

 48 – बिग व हेट ………….. की विशेषताओं को सर्वोत्‍तम रूप से व्‍यक्‍त करने वाला एक शब्‍द है परिवर्तनपरिवर्तन शारीरिक, सामाजिक और मनोवैज्ञानिक होता है।

(a) शैशवावस्‍था

(b) बाल्‍यावस्‍था

(c) किशोरावस्‍था

(d) प्रौढ़ावस्‍था

 49 – मानव विकास कुछ विशेष सिद्धांतों पर आ‍धारित है, निम्‍न में से कौन सा मानव विकास का सिद्धांत नही है।

(a) निरंतरता

(b) अनुक्रमिकता

(c) सामान्‍य से विशिष्‍ट

(d) प्रतिवर्ती

 50 – निचली कक्षाओं में खेल पद्धति मूल रूप से आ‍धारित है।

(a) विकास एवं बृद्धि के मनोवैज्ञानिक सिद्धांतों पर

(b) शिक्षण के समाजशास्‍त्रीय सिद्धांतों पर

(c) शारीरिक शिक्षा के कार्यक्रम सिद्धांत पर

(d) शिक्षण पद्धतियों के सिद्धांतों पर

Leave a Comment