अप्रैल 2023 में महत्वपूर्ण दिनों और तिथियों की सूची

1 अप्रैल – अप्रैल फूल डे
अप्रैल फूल्स डे को ऑल फूल्स डे के रूप में भी जाना जाता है और इसे सदियों से मनाया जाता है लेकिन इसकी उत्पत्ति अनिश्चित है। कुछ इतिहासकारों के अनुसार, यह पहली बार 1852 में मनाया गया था, जब फ़्रांस जूलियन कैलेंडर से ग्रेगोरियन कैलेंडर में बदल गया था और कुछ का कहना है कि यह ऋतुओं के मोड़ से संबंधित है।

1 अप्रैल – दृष्टिहीनता निवारण सप्ताह

अंधेपन के कारणों और उन्हें रोकने के तरीकों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए यह 1 से 7 अप्रैल तक मनाया जाता है। 

1 अप्रैल -ओडिशा स्थापना दिवस

1 अप्रैल 1936 को एक अलग प्रांत बनने की याद में हर साल 1 अप्रैल को ओडिशा स्थापना दिवस मनाया जाता है। 

2 अप्रैल – विश्व आत्मकेन्द्रित जागरुकता दिवस

विश्व आत्मकेंद्रित जागरूकता दिवस 2 अप्रैल को आत्मकेंद्रित के बारे में जागरूकता बढ़ाने और लोगों को इसके बारे में शिक्षित करने के लिए मनाया जाता है। 

2 अप्रैल- अंतर्राष्ट्रीय तथ्य-जांच दिवस

2 अप्रैल को, दुनिया अंतर्राष्ट्रीय तथ्य-जाँच दिवस मनाती है, जो रिकॉर्ड को सही करने और जनता को झूठी सूचना या “नकली समाचार” से बचाने पर केंद्रित है। इंटरनेशनल फैक्ट-चेकिंग नेटवर्क (IFCN), जो दुनिया भर में कई मीडिया आउटलेट्स के साथ सहयोग करता है, इसके आधिकारिक प्रचार के लिए जिम्मेदार है। तथ्य यह है कि 2 अप्रैल अप्रैल फूल्स डे के अगले दिन होता है, “मूर्ख बनाम तथ्य” के बीच विरोधाभास को सूक्ष्मता से उजागर करके तिथि के महत्व को जोड़ता है।

2 अप्रैल- पाम संडे

खजूर रविवार को यीशु की सांसारिक सेवकाई का अंतिम सप्ताह शुरू हुआ। हथेलियों को शांति और जीत के प्रतीक के रूप में देखा जाता है, और यह तथ्य कि यीशु के आगमन को इन पौधों द्वारा चिन्हित किया गया था, आने वाली शांति और जीत की ओर इशारा करता है जिसकी लोग उम्मीद कर रहे थे।

3 अप्रैल- पवित्र सोमवार

पवित्र सप्ताह का एक दिन, जो ईस्टर तक जाने वाला सप्ताह है, पवित्र सोमवार है, जिसे महान और पवित्र सोमवार भी कहा जाता है। सुसमाचार का दावा है कि इस दिन, यीशु मसीह ने अंजीर के पेड़ को श्राप दिया, मंदिर को शुद्ध किया, और उनके अधिकार पर सवाल उठाने वालों को जवाब दिया।

4 अप्रैल- अन्तराष्ट्रीय खान जागरुकता दिवस

हर साल 4 अप्रैल को बारूदी सुरंगों से नागरिकों की सुरक्षा, स्वास्थ्य और जीवन को होने वाले खतरे के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय खान जागरूकता और खदान कार्रवाई में सहायता दिवस मनाया जाता है और राज्य सरकारों को खदानों की सफाई के कार्यक्रमों को विकसित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

4 अप्रैल- पवित्र मंगलवार

हर साल पवित्र सप्ताह के मंगलवार को दुनिया भर में पवित्र मंगलवार के रूप में मनाया जाता है। इसे “अंजीर मंगलवार” के रूप में भी जाना जाता है, क्योंकि जिस दिन यीशु ने बेथानी को यरूशलेम के लिए छोड़ा था, उसने सड़क पर एक बंजर अंजीर के पेड़ को पास किया और अपने छात्रों को निर्देश देने के लिए इसे एक दृष्टांत के रूप में इस्तेमाल किया।

4 अप्रैल- अंतर्राष्ट्रीय गाजर दिवस

2003 में, आवश्यक सलाद सामग्री का सम्मान करने के एकमात्र उद्देश्य के साथ लाइवली रूट का पहला वार्षिक उत्सव आयोजित किया गया था। वर्तमान में, यह घटना फ्रांस, इटली, स्वीडन, रूस, ऑस्ट्रेलिया, जापान और यूनाइटेड किंगडम में बहुत खुशी और रुचि के साथ मनाई जाती है।

4 अप्रैल-महावीर जंयती

यह जैनियों के लिए सबसे शुभ दिन है और जैन धर्म के अंतिम आध्यात्मिक शिक्षक (महावीर) की याद में दुनिया भर के जैन समुदाय द्वारा मनाया जाता है । इस साल यह 4 अप्रैल को मनाया जा रहा है। 

5 अप्रैल- राष्ट्रीय समुद्र दिवस

भारत में हर साल 5 अप्रैल को राष्ट्रीय समुद्री दिवस मनाया जाता है क्योंकि 1919 में इस तारीख को एसएस लॉयल्टी बनाया गया था, द सिंधिया स्टीम नेविगेशन कंपनी लिमिटेड का पहला जहाज यूनाइटेड किंगडम गया था। यह भारतीय नौवहन के खाते में एक लाल अक्षर वाला दिन था।

5 अप्रैल- अंतरात्मा का अन्तराष्ट्रीय दिवस

संयुक्त राष्ट्र महासभा हर 5 अप्रैल को मानव विवेक के महत्व को पहचानने के लिए अंतर्राष्ट्रीय विवेक दिवस मनाती है। एक आवश्यक बौद्धिक विशेषता जो मनुष्य को बाकी जानवरों के साम्राज्य से अलग करती है, वह विवेक है। 

5 अप्रैल- पवित्र बुधवार

पवित्र बुधवार को, ईसाई शिष्यों के बीच गुप्त जासूस के रूप में काम करते हुए किए गए सौदेबाजी को याद करते हैं। पश्चिमी ईसाई धर्म में, इसे शुभ बुधवार, जासूस बुधवार और महान और पवित्र बुधवार (पूर्वी ईसाई धर्म में) के रूप में भी जाना जाता है।

6 अप्रैल – विकास और शांति के लिए अंतर्राष्ट्रीय खेल दिवस

सामाजिक परिवर्तन, सामुदायिक विकास और शांति और समझ को बढ़ावा देने के लिए खेल की क्षमता का एक वार्षिक उत्सव विकास और शांति के लिए अंतर्राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है।

06 अप्रैल- हनुमान जयंती

हनुमान जयंती, एक हिंदू अवकाश, हिंदू देवता और उत्साही भगवान राम भक्त के जन्म का स्मरण करता है। यह त्योहार अधिकांश भारतीय राज्यों में हिंदू महीने चैत्र की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है।

7 अप्रैल- विश्व स्वास्थ्य दिवस

जैसा कि हम जानते हैं कि “स्वास्थ्य ही धन है”।
इसलिए हर साल 7 अप्रैल को दुनिया भर में विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों और व्यवस्थाओं का प्रबंधन किया जाता है। यह पहली बार 1950 में मनाया गया था।

07 अप्रैल- गुड फ्राइडे

ईस्टर से पहले वाले शुक्रवार को ईसा मसीह को सूली पर चढ़ाए जाने को दुनिया गुड फ्राइडे के रूप में याद करती है। इस दिन को ब्लैक फ्राइडे, ग्रेट फ्राइडे, ग्रेट एंड होली फ्राइडे और होली फ्राइडे भी कहा जाता है।

08 अप्रैल- पवित्र शनिवार

पवित्र सप्ताह, जो गुड फ्राइडे से ईस्टर संडे तक चलता है, वह है जब ईसाई बाद के लिए तैयार हो जाते हैं। यह दिन हैरोइंग ऑफ हेल का सम्मान करता है जबकि यीशु मसीह का शरीर कब्र में था।

09 अप्रैल- ईस्टर रविवार

ईस्टर एक महत्वपूर्ण ईसाई अवकाश है जिसमें विश्वासी यीशु मसीह के पुनरुत्थान का स्मरण करते हैं। बाइबिल के अनुसार, गुड फ्राइडे के दिन ईसा मसीह की मृत्यु क्रूस पर हुई थी। बाइबिल का दावा है कि ईस्टर रविवार को यीशु को मरे हुओं में से उठाया गया था और वापस जीवन में लाया गया था।

10 अप्रैल – विश्व होम्योपैथिक दिवस

WHD हर साल 10 अप्रैल को चिकित्सा के होम्योपैथी प्रणाली के संस्थापक और जनक डॉ. क्रिश्चियन फ्रेडरिक सैमुअल हैनिमैन को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है। इस दिन का मुख्य उद्देश्य सार्वजनिक स्वास्थ्य में होम्योपैथिक चिकित्सा के बारे में ज्ञान फैलाना है। वास्तव में 10 अप्रैल से 16 अप्रैल तक विश्व होम्योपैथी सप्ताह प्रतिवर्ष मनाया जाता है और विश्व होम्योपैथी जागरूकता संगठन द्वारा आयोजित किया जाता है। मूल रूप से, यह दिन होम्योपैथ और होम्योपैथी से ठीक हो चुके लोगों दोनों के लिए मनाया जाता है।

10 अप्रैल – सिबिल्गि डे

भाई-बहन हमारे जीवन का अहम हिस्सा हैं। भाई-बहनों के बिना कोई अपने जीवन की कल्पना नहीं कर सकता है। हमारे भाई बहनों का सम्मान करने के लिए, स्नेह दिखाने के लिए, एक दूसरे की सराहना करने के लिए। राष्ट्रीय भाई बहन दिवस हर साल 10 अप्रैल को मनाया जाता है। भारत में, रक्षा बंधन का अवसर भाई बहनों के बीच विशेष बंधन का जश्न मनाता है। भाई-बहन दिवस दुनिया के कई हिस्सों जैसे यूनाइटेड किंगडम, ऑस्ट्रेलिया, भारत आदि में मनाया जाता है, लेकिन इसे संघ द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं है। 

11 अप्रैल – राष्ट्रीय सुरक्षा मातृत्व दिवस

मातृत्व सुविधाओं, स्तनपान कराने वाली महिलाओं, और महिलाओं को दी जाने वाली उचित स्वास्थ्य देखभाल के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए हर साल 11 अप्रैल को एनएसएमडी मनाया जाता है।

13 अप्रैल – जलियावाला बाग नरसंहार

यह 13 अप्रैल 1919 को अमृतसर में हुआ था और इसे अमृतसर नरसंहार के रूप में भी जाना जाता है। इस दिन, जनरल डायर की कमान में ब्रिटिश सैनिकों ने भारत के पंजाब में अमृतसर में निहत्थे भारतीयों की एक बड़ी भीड़ पर गोलियां चलाईं। कई सौ लोग मारे गए और सैकड़ों घायल हुए।

14 अप्रैल- बीआर अम्बेडकर जयंती

बीआर अंबेडकर स्मरण दिवस को अंबेडकर जयंती या भीम जयंती के रूप में भी जाना जाता है जो 14 अप्रैल को बीआर अंबेडकर की स्मृति में मनाया जाता है। यह दिन बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर, एक भारतीय राजनेता और सामाजिक अधिकार कार्यकर्ता का जन्मदिन मनाता है।

14 अप्रैल: बैसाखी दिवस

यह एक वसंत फसल उत्सव है जो हर साल 13 या 14 अप्रैल को पंजाबी समुदाय के सदस्यों द्वारा मनाया जाता है। इस वर्ष यह 14 अप्रैल को मनाया जाता है। यह सिखों के लिए महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है, जो भारत और दुनिया भर में मनाया जाता है।

17 अप्रैल – विश्व होमोफिलिया दिवस

विश्व हीमोफिलिया दिवस हर साल 17 अप्रैल को हीमोफिलिया रोग और अन्य वंशानुगत रक्तस्राव विकारों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। 1989 में, विश्व हीमोफिलिया दिवस की शुरुआत वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ हीमोफिलिया (WFH) द्वारा WFH के संस्थापक फ्रैंक श्नाबेल के जन्मदिन के उपलक्ष्य में की गई थी।

18 अप्रैल- विश्व विरासत दिवस

यह दिन हर साल 18 अप्रैल को मानव विरासत को संरक्षित करने और क्षेत्र में सभी संबंधित संगठनों के प्रयासों को पहचानने के लिए मनाया जाता है। इस दिन की घोषणा 1982 में स्मारकों और स्थलों पर अंतर्राष्ट्रीय परिषद (ICOMOS) द्वारा की गई थी और 1983 में यूनेस्को की महासभा द्वारा अनुमोदित किया गया था।

19 अप्रैल – विश्व लीवर दिवस

यह लिवर से संबंधित बीमारियों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए 19 अप्रैल को मनाया जाता है। लिवर शरीर का दूसरा सबसे बड़ा अंग है। मस्तिष्क के बाद यह शरीर का दूसरा सबसे जटिल अंग भी है। यह पाचन, प्रतिरक्षा, चयापचय और शरीर के भीतर पोषक तत्वों के भंडारण से जुड़े विभिन्न महत्वपूर्ण कार्य करता है। 

21 अप्रैल – राष्ट्रीय सिविल सेवा दिवस

हर साल 21 अप्रैल को सिविल सर्विस डे लोगों के लिए खुद को फिर से समर्पित करने और फिर से प्रतिबद्ध करने के लिए मनाया जाता है। इस दिन देश के विभिन्न हिस्सों से सिविल सेवक एक साथ आते हैं, अपने अनुभव साझा करते हैं और सार्वजनिक क्षेत्र में काम करने के दूसरों के अनुभवों के बारे में भी सीखते हैं।

21 अप्रैल- ईद-उल-फितर

यह इस्लामिक कैलेंडर के दसवें महीने, शाल के पहले तीन दिनों के दौरान मनाया जाता है, और उपवास के मुस्लिम पवित्र महीने रमजान के समापन को चिह्नित करता है। यह पारंपरिक रूप से एक विशेष भोजन के साथ मनाया जाता है, जो कई मुसलमानों के लिए एक महीने में दिन के दौरान उनका पहला भोजन होता है।

22 अप्रैल- विश्व पृथ्वी दिवस

यह दिन हर साल 22 अप्रैल को 1970 में आधुनिक पर्यावरण आंदोलन के जन्म की वर्षगांठ के रूप में मनाया जाता है। ब्रह्मांड में पृथ्वी एकमात्र ऐसा ग्रह है जहां जीवन संभव है और इसलिए इस प्राकृतिक संपत्ति को बनाए रखना आवश्यक है। विश्व पृथ्वी दिवस ग्रह के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।

22 अप्रैल- अक्षय तृतीया

हिंदू और जैन समुदाय अक्षय तृतीया, जिसे अखा तीज के नाम से भी जाना जाता है, को एक बहुत ही शुभ और पवित्र दिन के रूप में मानते हैं और मनाते हैं। लोग अपनी वांछित इच्छाओं को पूरा करने के लिए विभिन्न अनुष्ठान और अन्य आध्यात्मिक अभ्यास करते हैं।

23 अप्रैल – विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस

हर साल 23 अप्रैल को यह दिन किताबों और पढ़ने के आनंद को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। पुस्तकों की जादुई शक्तियों को पहचानना आवश्यक है क्योंकि वे अतीत और भविष्य के बीच एक कड़ी उत्पन्न करती हैं, पीढ़ियों और संस्कृतियों के बीच एक सेतु बनाती हैं।

23 अप्रैल -अंग्रेजी भाषा दिवस

अंग्रेजी भाषा दिवस प्रतिवर्ष 23 अप्रैल को मनाया जाता है और यह संयुक्त राष्ट्र (यूएन) का पालन दिवस है। यह दिन विलियम शेक्सपियर और विश्व पुस्तक दिवस दोनों के जन्मदिन और मृत्यु दिवस दोनों के साथ मेल खाता है

24 अप्रैल – राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस

भारत में हर साल 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस मनाया जाता है। इस दिन 24 अप्रैल 1993 को संविधान लागू हुआ था। 2010 में पहला राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस मनाया गया था। संविधान के भाग IX में अनुच्छेद 243 से 243 (O) तक 73वें संशोधन अधिनियम को दरकिनार करते हुए “पंचायतों” नामक एक नया भाग जोड़ा गया और पंचायतों के कार्यों के भीतर 29 विषयों वाली एक नई ग्यारहवीं अनुसूची भी जोड़ी गई।

24 अप्रैल: सचिन तेन्दुलक का जन्मदिन

क्रिकेट के भगवान ने सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर के रूप में एक मिसाल कायम की है जिसे दुनिया के सभी लोगों ने प्यार किया था। वह लाखों लोगों के लिए प्रेरणास्रोत हैं और उन्हें मास्टर ब्लास्टर, लिटिल मास्टर आदि के नाम से भी जाना जाता है।

25 अप्रैल – विश्व मलेरिया दिवस

विश्व मलेरिया दिवस हर साल 25 अप्रैल को मलेरिया बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़ाने, इसे कैसे नियंत्रित किया जाए और इसे पूरी तरह से कैसे खत्म किया जाए, के लिए मनाया जाता है। 2008 में, पहला मलेरिया दिवस मनाया गया, जिसे अफ्रीका मलेरिया दिवस से विकसित किया गया था, जो 2001 से अफ्रीकी सरकारों द्वारा मनाया जाने वाला एक कार्यक्रम था। 2007 में विश्व स्वास्थ्य सभा के 60वें सत्र में, यह प्रस्तावित किया गया था कि अफ्रीका मलेरिया दिवस को विश्व मलेरिया दिवस में बदल दिया जाए।

26 अप्रैल – विश्व बैद्धिक संपदा दिवस

यह दिन हर साल 26 अप्रैल को मनाया जाता है और 2000 में विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (डब्ल्यूआईपीओ) द्वारा पेटेंट, कॉपीराइट, ट्रेडमार्क और डिजाइन के दैनिक जीवन को प्रभावित करने के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए स्थापित किया गया था। और यह भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है कि बौद्धिक संपदा अधिकार नवाचार और रचनात्मकता को प्रोत्साहित करने में भूमिका निभाते हैं।

28 अप्रैल – कार्यस्थल पर सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए विश्व दिवस

यह दिवस 2003 से अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) द्वारा हर साल 28 अप्रैल को मनाया जाता है। यह दिन व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य में सुधार के लिए चिन्हित करता है और प्रौद्योगिकी, जनसांख्यिकी, जलवायु परिवर्तन आदि जैसे कई परिवर्तनों के माध्यम से इन प्रयासों को जारी रखता है।

29 अप्रैल – अंतराष्ट्रीय नृत्य दिवस

यह प्रतिवर्ष 29 अप्रैल को मनाया जाता है और इसे विश्व नृत्य दिवस के रूप में भी जाना जाता है। यह उन सरकारों, राजनेताओं और संस्थानों के लिए एक वेक-अप कॉल है, जिन्होंने अभी तक नृत्य के महत्व को नहीं पहचाना है।

29 अप्रैल- सीता नवमी

सीता नवमी मां सीता की जयंती का प्रतीक है। सीता जयंती के रूप में भी जाना जाता है, यह रामनवमी के ठीक एक महीने बाद मनाया जाता है। इस दिन सुहागिन महिलाएं व्रत रखती हैं और अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं।

29 अप्रैल- अंतर्राष्ट्रीय खगोल विज्ञान दिवस

अंतर्राष्ट्रीय खगोल विज्ञान दिवस वर्ष में दो बार क्रमशः 15 मई और 9 अक्टूबर को बसंत और पतझड़ की पहली तिमाही के पहले मनाया जाता है। डौग बर्जर, जिन्होंने उस समय उत्तरी कैलिफोर्निया के खगोलीय संघ के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया, ने विश्व खगोल विज्ञान दिवस की स्थापना की। वह शहरी निवासियों की खगोल विज्ञान में रुचि पैदा करना चाहता था।

29 अप्रैल- अंतर्राष्ट्रीय मूर्तिकला दिवस

हर साल, अप्रैल के आखिरी शनिवार को, जो इस साल 29 अप्रैल को पड़ता है, हम अंतर्राष्ट्रीय मूर्तिकला दिवस मनाते हैं। यह एक उत्सव है जो मूर्तिकला और मूर्तिकला के कार्यों का सम्मान करता है।

30 अप्रैल – विश्व पशु चिकित्सा दिवस 

हर साल अप्रैल के आखिरी शनिवार को, दुनिया भर के लोग पशु चिकित्सकों की महत्वपूर्ण भूमिकाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक साथ आते हैं। विश्व संगठन इस दिन को पशु स्वास्थ्य और विश्व पशु चिकित्सा संघ के लिए बनाता है।

30 अप्रैल- अंतर्राष्ट्रीय जैज दिवस

जैज़ की उत्पत्ति और इसके वैश्विक प्रभाव का सम्मान करने के लिए हर साल 30 अप्रैल को विश्व जैज़ दिवस मनाया जाता है। जैज़, जिसे “अमेरिका का शास्त्रीय संगीत” कहा जाता है, एक सदी से भी पहले न्यू ऑरलियन्स में उत्पन्न हुआ था। 2011 में, UN और प्रसिद्ध जैज़ संगीतकार हर्बी हैनकॉक ने अंतर्राष्ट्रीय जैज़ दिवस की स्थापना के लिए सहयोग किया।

30 अप्रैल- आयुष्मान भारत दिवस

आयुष्मान भारत दिवस का उद्देश्य आयुष्मान भारत योजना के लक्ष्यों को बढ़ावा देना है। यह कार्यक्रम संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों (SDGs) के अनुरूप भारत सरकार के लक्ष्यों की उपलब्धि को प्रदर्शित करता है।

तो, ये अप्रैल 2023 महीने में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्वपूर्ण दिन हैं जो कई परीक्षाओं की तैयारी में मदद कर सकते हैं और आपके ज्ञान को भी बढ़ा सकते हैं।