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1.प्रिया गणितीय प्रश्न करने में निपुण है उसमें किस प्रकार की बहुबौद्धिकता की अधिकता है
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भाषायी बुद्धि
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तार्किक बुद्धि
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अन्तर्वैयक्तिक बुद्धि
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मनोगत्यात्मक बुद्धि
2.वस्तुनिष्ठ परीक्षण की सर्वाधिक महत्वपूर्ण विशेषता है
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विश्वसनीयता
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वैधता
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वस्तुनिष्ठता
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ये सभी
3.सर्वाधिक प्रभावशाली शिक्षण सामग्री है
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अप्रक्षेपित
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प्रत्यक्ष अनुभव
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प्रक्षेपित
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इनमें से कोई नही
4.मूल्यांकन का निकटतम संबंध होता है
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2 विषयवस्तु से
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मूल्यांकन प्रविधियों से
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उद्देश्यो से
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सीखने की क्रियाओ से
5. अंकगणित की चार मूलभूत संक्रियाऍं है
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योग, भाग, परिणाम, और क्षेत्रफल ज्ञात करना
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परिकलन , संगणना, रचना करना और समीकरण बनाना
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योग , गुणा, भिन्नो को दशमलव में बदलना और सम आकृतियों की रचना करना
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योग, व्यवकलन, गुणा और भाग
6. किसी प्रकार के मूल्यांकन का मुख्य अभिप्राय विद्यार्थियों को फीडबैक देना है
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रचनात्मक मूल्यांकन
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निदानात्मक मूल्यांकन
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सारांशात्मक मूल्यांकन
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भविष्यात्मक मूल्यांकन
7. निम्नलिखित में से कौन सा संख्या की समझ का महत्वपूर्ण् पहलू नही है ?
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पंक्तिबद्धता
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गणना
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अंक लिखना
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संरक्षण
8. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा 2005 के अनुसार विद्यालय में गणित शिक्षण का संकीर्ण उद्देश्य है ?
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रैखिक बीजगणित से संबंधित दैनिक जीवन की समस्याओ की शिक्षा
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संख्यात्मक कौशलो का विकास
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बीजगणित पढाना
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परिकलन व मापन पढाना
9. गणित की शिक्षा का मुख्य ध्येय है
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ज्यामिति के प्रमेयो और उनके प्रमाणो का स्वतंत्र रूप से सृजन करना
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विद्यार्थियो को गणित समझने में सहायता करना
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उपयोगी क्षमताओ को विकसित करना
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बच्चो की गणितीय प्रतिभाओ का विकास करना
10. निम्न में से कौन सा खुला अंत वाला प्रश्न है
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आप 15 को 3 से गुणा किस प्रकार करेगें
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कोई दो संख्याऍं लिखिए जिनका गुणनफल 45 हो
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संख्या रेखा का प्रयोग करते हुए 3 बार 15 का मान ज्ञात कीजिए
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15 X 3 का मान ज्ञात कीजिए
11.उपलब्धि परीक्षण एवं नैवनिक परीक्षण में अंतर है
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उद्देश्यों का
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प्रकृति का
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कठिनाईयों स्तर का
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इनमे से कोई नही
12.सर्वाधिक प्रभावशाली शिक्षण सामग्री है
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अप्रक्षेपित
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प्रत्यक्ष अनुभव
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्प्रक्षेपित
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इनमें से कोई नही
13.कौन सा कार्य अध्यापक नही है
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योजना
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मार्गदर्शन
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शिक्षण
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बजट बनाना
14.यदि एक शिक्षार्थी पूर्णाकों , भिन्नो और दशमलब संख्याओं पर चारों आधारभूत संक्रियाऍं सम्पन्न करने में समर्थ है तो वह –
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विभाजनात्मक अवस्था में
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उपादान अवस्था में
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संक्रियात्मक अवस्था में
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परिमाणात्मक अवस्था में
15.प्राथमिक स्तर के बच्चे दी गई आकृतियों को उनकी दिखावट के आधार पर वर्गीकृत करने के योग्य हे वेन हाइल के अनुसार वे ज्यामिति के ……पर है
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मानसिक चित्रण स्तर
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विश्लेषणात्मक स्तर
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अनौपचारिक निगमन स्तर
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औपचारिक निगमन स्तर