1.इनमें से कौन सा विकास का सिइद्धांत नही है ?
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विकास एकधारणीय और एक आयामी होता है
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विकास ऊपर से नीचे और केन्द्र से बाहर की ओर होता है
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विकास अनुवांशिकता और सम्पोषण से प्रभावित होता है
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विकास सामाजिक सांस्कृतिक परिपेक्ष में होता है
उत्तर – 1 विकास एक धारणीय और एक आयामी होता है
2.शीर्षगामी सिद्धांत विकास के किस क्षेत्र पर लागू होता है ?
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गामक विकास
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भाषा विकास
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संज्ञानात्मक विकास
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नैतिक विकास
उत्तर -1 गामक विकास
3. भाषा विकास के संदर्भ में संवेदशील अवस्था कौन सी है ?
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जन्म पूर्व समय
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प्रारंभिक बाल्यावस्था
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मध्य बाल्यावस्था
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किशोरावस्था
उत्तर – 2.प्रारंभिक बाल्यावस्था
4.परिवार में आरंभ होने वाली वह प्रक्रिया जिसमें बच्चे अपनी व्यक्तिगत पहचान जानना शुरू कते है भाषा सीखते है और आरंभिक संज्ञानात्मक कौशल विकसित करते है क्या कहलाती है ?
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प्राथमिक समाजीकरण
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द्वितीयक समाजीकरण
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अव्यक्त समाजीकरण
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सक्रिय समाजीकरण
उत्तर – 1 प्राथमिक समाजीकरण
5. लोरेंस कोहलबर्ग के सिद्धांत के अनुसार किस चरण पर नैतिक चिन्तन शुरूआती सामाजिक परिपेक्ष पर आधारित होती है ?
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पूर्व पारंपरिक चरण
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पारंपरिक चरण
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उत्तर पारंपरिक चरण
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दूरस्त पारंपरिक चरण
उत्तर – 2 पारंपरिक चरण
6. पियाजे के सिद्धांतिक दृष्टिकोण से नई सूचनाओ को अपने मोजूदा ज्ञान में शामिल करने को क्या कहते है?
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समायोजन
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समाजीकरण
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आत्मसात्करण
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संगठन
उत्तर – 3 आत्मसात्करण
7.मीना अब शब्दो का प्रयोग करने लगी है तथा समय समझने लगी है कि शब्द वस्तुओ के प्रतीक है वह अब तर्क करने लगी है परन्तु प्रत्ययों का संरक्षण और क्रमबद्धता नही कर पाती है मीना, पियाजे के संज्ञानात्मक विकास की किस अवस्था पर है ?
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मूर्त संक्रियात्मक
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पूर्व संक्रियात्मक
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अमूर्त संक्रियात्मक
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संवेगी गामक
उत्तर – 2 पूर्व संक्रियात्मक
8. समीपस्था विकास के क्षेत्र का संप्रत्यय किसने प्रतिपादित किया है ?
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जेरोम ब्रूनर
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डेविड ऑसूबेल
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रोबर्ट एम गैग्ने
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लेव वायगोत्स्की
उत्तर – 4 लेव वायगोत्स्की
9. कोन सा कथन लेव वायगोत्स्की के मूल सिद्धांत को सही मायने में दर्शाता है ?
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अधिगम एक अचेतन प्रक्रिया है
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अधिगम एक सामाजिक क्रिया है
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अधिगम उत्पतिमूलक क्रमादेश है
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अधिगम एक अक्रमबद्ध प्रक्रिया है जिसके चार चरण है
उत्तर – 2 अधिगम एक सामाजिक क्रिया है
10.एक प्रगतिशील कक्षा में कौन सा विकल्प सार्थक अधिगम को बढावा देने के लिए व्यक्तिगत अधिगम को बढावा देने के लिए व्यक्तिगत अधिगम विधि का उदाहरण है ?
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निरंतर व्यक्तिगत प्रतियोगिता का आयोजन
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मौखिक दण्ड का प्रयोग
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एक रूपी मानकीकृत पाठ्यचर्या
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केवल अधिगम का मूल्यांकन के स्थान पर अधिगम के लिए मूल्यांकन पर बल देना